Monday 20 April 2020

Introduction to the various applications in office and Word features


वर्ड प्रोसेसिंग क्‍या है----
वर्ड प्रोसेसर एक सॉफ्टवेर पैकेज है जिसकी मदद से हम एक डॉक्यूमेंट को हाथ से बनाने की अपेक्षा शीघ्र बना सकते हैं, उसमें बदलाव कर सकते हैं, उसे प्रिन्ट कर सकते हैं और सेव कर सकते हैं । एक डॉक्यूमेंट को बनाने का अर्थ है - की-बोर्ड से टाइप करना, डॉक्यूमेंट में स्पैलिंग की गलतियों को ठीक करना, शब्दों को मिटाना और डालना, वाक्यों या पैराग्राफ को जोड़ना आदि ।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इतिहास (History of Microsoft Office)
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को सर्वप्रथम सन 1989 में माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन (Microsoft एक American Multinational company है जिसके founder Paul Allen और Bill Gates हैं| Multinational company का मतलब ऐसा company जिसका business एक से ज्यादा country में चलता है) द्वारा मैक-ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए शुरू किया गया। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए 1990 में प्रथम संस्करण लाया गया।
माइक्रोसॉफ़्ट के कई Version  आ चुके है जिसमे ऑफिस 3 .0 से लेकर अभी उपयोग में होने वाले Office 95, Office XP, Office 2003, Office 2007, Office 2010, Office 2013, Office 2016 के अलावा ऑफ़िस-2019 इसका वर्तमान संस्करण है।
वर्ड प्रोसेसिंग की निम्नलिखित विशेषताएँ है :
1 टाइप किये टेक्स्ट में आसानी से बदलाव लाया जा सकता है ।
2 शब्द और वाक्य सरलता से जोड़े, हटाये और बदले जा सकते हैं ।
3 पैराग्राफ या टेक्स्ट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाया जा सकता है ।
4 मार्जिन और पेज की लम्बाई आवश्यकतानुसार व्यवस्थित की जा सकती है ।
5 स्पैलिंग की जाँच और त्रुटियों का निदान स्पैल चैक सुविधा से किया जा सकता है ।
6 बहुत से डॉक्यूमेंट एक किये जा सकते हैं ।
7 मेल मर्ज सुविधा के प्रयोग से एक ही पत्र अलग-अलग नामों और पतों से प्रिन्ट किया जा सकता है |
आफिस मे उपस्थित साफ्टवेयर का परिचय-----
सबसे पहले application software के बारे में जान लेते हैं| Application software बहुत सारे program का collection होता है जिसका उपयोग user के द्वारा किया जाता है मतलब की ऐसा software जो user के काम को perform करने के लिए बना हो उसे Application software कहा जाता है| Example: Microsoft office, PDF reader, Adobe Photoshop इत्यादि|
दोस्तों Microsoft office एक application software होता है जिसका उपयोग office के बहुत सारे कार्य को करने के लिए किया जाता है जैसे की Letter लिखना, data entry करना, presentation बनाना इत्यादि|
दुसरे और आसान शब्दों में कहें तो Microsoft office एक computer प्रोग्राम या software होता है जिसका उपयोग बहुत सारे official work को पूरा करने के लिए किया जाता है जैसे Notice लिखना, Data entry करना, presentation बनाना इत्यादि| इसका short form M. S. Office होता है|
क्या आप जानते हैं की इस software का नाम Microsoft office क्यों पड़ा?
 इस software का नाम Microsoft office इसलिए पड़ा क्योंकि यह software Microsoft company के द्वारा बनाया गया है और इस software का उपयोग office work के लिए होता है इसलिए इसका नाम Microsoft office पड़ा|Microsoft एक American Multinational company है जिसके founder Paul Allen और Bill Gates हैं| Multinational company का मतलब ऐसा company जिसका business एक से ज्यादा country में चलता है|

इसके कौन कौन से components हैं?
 अपने computer में Microsoft office के software install किये होंगे| जब आप M.S. Office software को अपने computer में install किये होंगे तो उसके अन्दर आपको बहुत सारे package मिले होंगे उसी को components भी कहा जाता है| इसके components निम्नलिखित हैं:

Microsoft Word
Microsoft Excel
Microsoft Power Point
Microsoft Access
Microsoft Outlook
Microsoft InfoPath Designer
Microsoft OneNote
Microsoft Publisher
Microsoft Word क्या है?
यह Microsoft office का एक लोकप्रिय component है जो की हमें text editing, typing, Formatting और printing का option provide करता है| Microsoft Word का उपयोग document create करने के लिए किया जाता है जैसे की Letter, Notice, Application, Invitation, Resume इत्यादि|
इसका Secondary name Winword होता है| इसे open करने के लिए आप अपने computer में Windows + R button press करें और फिर WinWord type करें और उसके बाद Enter press करें|

Microsoft Excel क्या है?
यह Microsoft office का ही एक component है जिसका उपयोग Graphical representation, Calculation, Pivot table इत्यादि बनाने के लिए किया जाता है|
दुसरे शब्दों में हम कहें तो Microsoft Excel एक commercial spreadsheet application है जिसका उपयोग data entry करने के लिए किया जाता है जैसे result बनाने के लिए, Calculation के लिए इत्यादि|



इसका secondary name Excel है इसे open करने के लिए आप अपने computer में Windows + R button press करें और फिर Excel type करें और उसके बाद Enter press करें|

Microsoft Power Point क्या है?
Power Point एक presentation software होता है जो की Microsoft office का ही एक part है इसका उपयोग presentation बनाने में किया जाता है जैसे की किसी भी topic को present करने में|इसका secondary name PowerPnt है इसे open करने के लिए आप अपने computer में Windows + R button press करें और फिर PowerPnt type करें और उसके बाद Enter press करें|

Microsoft Access क्या है?
Microsoft access database software है जो की Microsoft office का एक हिस्सा है इसके द्वारा हम कोई भी form बना सकते हैं या फिर किसी भी software में उपयोग करने के लिए database create कर सकते हैं|इसका secondary name MSAccess है इसे open करने के लिए आप अपने computer में Windows + R button press करें और फिर MSAccess type करें और उसके बाद Enter press करें|

माइक्रो साफ्ट वर्ड क्‍या है--------
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (अंग्रेज़ी: Microsoft Word) माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट में शामिल एक लोकप्रिय शब्द संसाधक है। यह हमें टाइपिंग, एडिटिंग, फॉर्मैटिंग एवं प्रिंटिंग की सुविधा प्रदान करता है। इसी कारण से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के औपचारिक तथा निजी कामों के लिए किया जाता है।
माइक्रोसाफ्ट वर्ड की विशेषताए-----
1 Spelling & Grammar-----Spelling & Grammar Microsoft word के सबसे महत्वपूर्ण और सबसे useful features हैं| जब आपके document में spelling mistake होगा तो उस word के निचे Red color का लाइन show होगा जिस word का spelling गलत होगा| और जब आपका कोई भी sentence गलत होगा तो उस sentence या word के निचे Green color का लाइन show होगा जो की grammar mistake को represent करता है|
2 Auto correct---Auto correct इस software का एक inbuilt features होता है| इस features के द्वारा आपके गलत word को automatically सुधार दिया जाता है|
3 Adding Password in Document-----इसका सबसे खास features यह है की यह software हमें अपने document में password लगाने की facility provide करता है जिससे हम अपने document को safe रख सकते हैं मतलब की जब हम अपने document में password add कर देंगे तो हमारे मर्जी के बिना हमारे document को कोई other आदमी नहीं खोल सकता है|
4 Saving File as PDF---PDF का full form “Portable Document Format” होता है जिसे कहीं पर भी आसानी से ले जाया जा सकता है मतलब की जिसे दुसरे computer में खोलने के बाद भी उसके formatting में कोई changement नहीं आता है| Microsoft word 2007 में यह features नहीं है जिससे आप word document को PDF document बना सकें लेकिन MS Word 2010 version के software में यह features दिया गया है जिससे आप किसी भी word document को PDF document बना सकते हैं|
5 Pages---इस software की मदद से आप Page के features को insert कर सकते हैं जैसे cover page (यह वैसा page होता है जो किसी भी book के सबसे आगे और सबसे पीछे लगा हुआ होता है) इस software में different different प्रकार के cover page features दिए गए हैं आप इसको अपने अनुसार customize भी कर सकते हैं|

6 Table creation----Table creation भी एक महत्वपूर्ण features है जिसके द्वारा आप अपने word document में Table create कर सकते हैं| हम अपने document में Table create करते हैं ताकि कोई भी list या फिर differences देखने में सुन्दर लगे और समझने में भी आसान हो|
7 Header & Footer----Header & Footer, MS Word का सबसे महत्वपूर्ण features है| इसका इस्तेमाल Header यानि की page के सबसे ऊपर में Page number और page का नाम देने के लिए किया जाता है| Footer यानि की page के सबसे निचे Page number और page का नाम देने के लिए किया जाता है|

8 Equation & Symbol---यह software के द्वारा आप Mathematics के सारे equation add कर सकते हैं| इसमें बहुत सारे symbol add रहते हैं आपको जो भी symbol अपने document में add करना हो add कर सकते हैं| इस software का एक महत्वपूर्ण features यह भी है|
9 Mail Merge----Mail merge का इस्तेमाल एक बार में multiple document को लिखने के लिए किया जाता है| Mail merge का option letter को लिखने के बाद mail करने के लिए किया जाता है| इस features के द्वारा आप एक बार में एक से ज्यादा लोगो के पास किसी भी letter को mail कर सकते हैं|
10 EndNote and Footnote----EndNote and Footnote का इस्तेमाल किसी भी word के meaning को page के सबसे निचले हिस्से में लिखने के लिए किया जाता है| आपने बहुत सारे books में देखे होंगे की किसी भी word के बाद number दिया हुआ होता है और उस word का meaning page के सबसे निचले हिस्से में लिखा हुआ होता है|

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