Tuesday 21 April 2020

How To Save Document In Microsoft word 2007


एम एम वर्ड 2007 मे डाक्‍युमेंट को कैसे सेव करे -----
किसी भी डाक्‍युमेंट को वर्ड मे सेव करने के तीन विकल्‍प्‍ उपलब्‍ध है तथा इसके आफिस बटन मे दो आप्‍सन दिये गये हे 1 सेव 2 सेव एज
सेव या सेव एज से आप क्‍या समझते है या क्‍या अंतर है आइए इसे देखते है

 

सेव
सेव एज
यदि कोई डाक्‍युमेंट पहले से बनाया गया है तथा सेव भी कर लिया गया है  लेकिन अब प्रयोगकर्ता उसमे कुछ परिवर्तन करता है तब उसे सेव करने की अवश्‍यकता पडती है यहा  पर सेव एज नही करते है इसमे भी कंट्रोल एस का प्रयोग डाक्‍युमेंट को सेव करने के लिए करते है।
जब कोई डाक्‍युमेंट पहली बार क्रिएट किया जाता है तब उसे सेव करते है तो सेव एज करना चाहिए इसके लिए कंट्रोल एस का बटन प्रेस करना चाहिए।


 

किसी भी डाक्‍युमेंट को क्रिएट करके उसका उपयेाग करने के पश्‍चात उसकेा सेव करने का निम्‍न तरीका है----
1 आफिस बटन का उपर क्लिक करे।


2  इसके पश्‍चात मेनु की लिस्‍ट दिखाई देगा उसमेसे सेव या सेव एज का चयन कर डाक्‍युमेंट को सेव करे।




3 यदि सेव या सेव एज का प्रयोग करते है तो इस प्रकार का विंडो दिखाई देगा।
 




4 ाफाइल नेम मे फाइल से संबंधित फाइल का नाम आप अपनी इच्‍छानुसार देवे। उसके निचे के आप्‍शन सेव एज टाइप मे वर्ड डाक्‍युमेंट ही रहने देवे ।उसके पश्‍चात सेव बटन्‍ पर क्लिक करे।

No comments:

Post a Comment

Please Do Not Enter Any Spam Link in the comment Box.